become an author

Home » जयपुर » राजस्थान में बारिश से 3 डिग्री तक लुढ़का पारा:जयपुर, दौसा, अजमेर समेत कई शहरों में 21MM तक बरसात; अगले 5 दिन मौसम साफ रहेगा

राजस्थान में बारिश से 3 डिग्री तक लुढ़का पारा:जयपुर, दौसा, अजमेर समेत कई शहरों में 21MM तक बरसात; अगले 5 दिन मौसम साफ रहेगा

राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई जिलों में आंधी-बारिश हुई। जयपुर, अजमेर, दौसा, अलवर समेत कई जिलों के ग्रामीण इलाकों में 21MM तक बरसात हुई है।

बरसात और आंधी के कारण इन जिलों में तापमान करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आज से अगले 4-5 दिन प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो सबसे ज्यादा बरसात जयपुर जिले के पास चाकसू में 21MM हुई। चाकसू के अलाव कोटखावदा में भी 7MM बरसात हुई। जयपुर में शुक्रवार को दिन में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, लेकिन दोपहर बाद मौसम में हुए बदलाव से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई।

इन इलाकों में भी हुई बारिश
रिपोर्ट के मुताबिक अजमेर के पास सरवाड़ एरिया में 16MM, भिनाय में 2, बारां के छबड़ा में 2, कोटा के लाडपुरा में 5.5, चूरू के सरदारशहर में 2, अलवर के रामगढ़ में 2, दौसा में 8, बांदीकुई में 3, बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में 4, चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में 2, बूंदी में 7, झालावाड़ के गागरोन में 5 और झुंझुनूं के पिलानी में 1MM बरसात दर्ज हुई।

बिजली गिरने से तीन की मौत
राज्य में शुक्रवार को दोपहर बाद माैसम में हुए बदलाव से बूंदी, कोटा, जयपुर के एरिया में धूलभरी आंधी चली। बूंदी में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए थे। सभी घायलों को रावतभाटा जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसके अलावा बूंदी के भगवानपुरा में अंधड़ के कारण 11 केवी की लाइन टूटकर गिर गई। इसके कारण एक घर में करंट फैल गया, जिससे 1 महिला की मौत हो गई।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में अब अगले 4-5 दिन मौसम साफ रहने की संभावना है। इससे तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है।

Kashish Bohra
Author: Kashish Bohra

0
0

RELATED LATEST NEWS

  • Poola Jada
  • infoverse academy
  • 7k Network

Top Headlines